नकल कैसे रुके ,इसकी चिंता किसे है?



रतन जैसवानी




जांजगीर जिले में नकल ने हर बरस क्षेत्र को पूरे प्रदेश में बदनाम किया हुआ है। पिछले कई बरसों से यह जिला नकल के लिए खासा कुख्यात रहा है। लगभग तीन वर्षो से मैं खुद यहाँ की प‍रीक्षाओं का हाल देख रहा हूं सतही खबरों से छनते-छनते अब थोडा-बहुत इस बारे में सही जानकारी मिलने लगी है। चोर का माल चंडाल खाए, की तर्ज पर स्कूल संचालकों से लेकर शिक्षा विभाग के कर्मचारी,अधिकारी,गांव के दबंग जनप्रतिनिधि जिसे जैसा मौका मिला,स्वार्थ सिध्द करने में नहीं चूकते। हर साल परीक्षाओं के शुरू होने से लेकर खत्म होने तक अखबार और टीवी पर जांजगीर जिले की नकल की खबरें अमूमन रोज देखने को मिलती हैं,और शिक्षा में सुधार की गुंजाइश को सरकारी अमला सिरे से खारिज करते अपने ही तर्क-कुतर्क पेश करता है। बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने के दूसरे दिन जिले के दौरे पर पहुंचे माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष बी के एस रे ने दो दिनों तक ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया। अखबार वाले इस फिराक में बैठे रहे कि माशिम अध्यक्ष से कब वार्ता हो और नकल के संबंध उन्हें घेरा जाए। मगर श्री रे इस मामले में काफी चतुर निकले, जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा पत्रकारों को यह खबर मिली कि वे दूसरे दिन परीक्षा केन्द्रों का दौरा करने के बाद बातचीत करेंगे। पर दूसरे दिन वे बलौदा क्षेत्र का दौरा करने के बाद वापस ही नहीं लौटे और वहीं से बिलासपुर होते हुए रायपुर वापस चले गए। उनके साथ पत्रकार वार्ता नहीं हो सकी।




सौभाग्य कहें या दुर्भाग्य कि श्री रे साहब के दौरे के दूसरे दिन हम सुबह आठ बजे ही उनके काफिले के पीछे लग चुके थे। बलौदा क्षेत्र के करमंदा, पहरिया,पोंच,पंचगवां के स्कूलों में, नकल कैसे होती है यह पहली बार करीब से देखने को मिला। स्कूलों के आसपास नकल कराने वालों की भीड़,और अंदर में बेखौफ नकल करने वाले छात्र-छात्राएं हाथों में पुस्तक कापियां चिट के पुर्जे लिए हुए थे। रे साहब तो यह देखकर हैरत में ही पड़ गए थे कि नकल इस तरह भी होती है। पोंच के परीक्षा केन्द्र के बाहर उनसे कुछ देर खड़े-खड़े ही बातचीत हो सकी। बातचीत के दौरान उन्होंने माना कि नकल को रोकना यहाँ बहुत कठिन है। कोई कड़क नीति बनाए बिना यह संभव ही नहीं कि आने वाले बरसों में यहाँ नकल होना रुक जाए या निजी स्कूलों के फर्जीवाड़े को रोका जा सका। यह सब देखकर भी वे इसे रोकने के बारे में कोई ठोस कदम उठाने की चर्चा से बचते रहे। फिर वे वहाँ से बिलासपुर की ओर निकल गए।




सत्रह मार्च को परीक्षा के मूल्यांकन हेतु बनाए गए केन्द्र का निरीक्षण करने माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव एल.एन. सूर्यवंशी यहाँ पहुंचे तो इत्तेफाकन पता चलने के बाद रेस्ट हाउस में उनसे बातचीत हुई। लगभग एक घंटे की बातचीत में उन्होंने हर प्रश्न का जवाब घुमा फिरा कर दिया।




कार्रवाईयों के आधार पर देखें तो जितना बड़ा गोलमाल नकल के नाम पर होता है। उसके बनिस्बत मामूली सी कार्रवाईयां हुई,पुलिस ने सौ-पचास लोगों को नकल कराने के आरोप में हवालात की राह दिखाई। उड़नदस्तों की टीम ने लगभग एक हजार नकल प्रकरण बनाए।




नकल के विषय में काफी बातों को गौर करने के बाद यह भी समझ में आता है कि या बातों की लप्फाजी से इसका हल निकल पाएगा या विधानसभा के उपचुनाव की तरह एसएएफ बटालियन के साए में एकाध बार बोर्ड परीक्षाएं कराई जाएंगी?




एक बात और है कि अभिभावक भी ऐसे मामलों में अपने बच्चों का साथ देते दिखते हैं। बच्चों को डिग्रियां दिलाने और उसके जायज नाजायज कर्मों पर नजर न रखने वाले,उसे रोकने में कोताही बरतने वाले या इस अव्यवस्था के दोषी नहीं हैं?


नकल के विषय को लेकर मैं इतना क्‍यों सोचता हूं और भी कई बुध्दजीवी इस बारे में सोचते हैं। पर मुझे यह लगता है कि शिक्षा की अव्यवस्था,सोचा-समझा और संगठित भ्रष्टाचार आने वाले दिनों में क्‍या- क्‍या नतीजे लाएगा,इस पर सरकार भी गंभीर नहीं दिखती।



फोटो फाईल



आठ से दस फरवरी तक जांजगीर में हुए जाज्वल्य देव लोक महोत्सव में पहुंचे ख्यातिलब्ध संगीतकार,गायक रविन्द्र जैन, मशहूर शायर व गजलकार निदा फाजली, लाफटर चैलेंज शो में प्रतिभागी रहे नागौद क्षेत्र के कवि अशोक सुंदरानी।

चांपा को कोसा,कांसा और कंचन की नगरी कहा जाता है। कोसे ने चांपा को अंतर्राष्‍टीय पहचान दिलाई है। कोसा बुनते बुनकरों के कुछ फोटो।

एक गरीब के आत्महत्या की कहानी
जांजगीर-चांपा जिले के गोविंदा गांव का मामला
रतन जैसवानी

जांजगीर से 30 किमी। दूर बम्हनीडीह विकासखंड के गोविंदा ग्राम पंचायत में रामशनि पटेल ने 5 मार्च को कीटनाशक पीकर आत्महत्या कर ली। चांपा विधायक मोतीलाल देवांगन ने इस खबर की विज्ञप्ति व एक सीडी ६ मार्च की शाम को लगभग सभी अखबारों के कार्यालयों में भिजवाई थी। साथ में वहां की महिला सरपंच द्वारा विधायक को इस मौत के बारे में दी गई शिकायत की प्रतिलिपि भी भेजी गई थी। दूसरे दिन कुछ अखबारों में विधायक के हवाले से यह खबर छपी थी कि रामशनि ने रोजगार गारंटी का भुगतान न मिलने के कारण आत्महत्या कर ली, इस बात का उल्लेख भी था कि उसकी पत्नी गर्भवती थी और रामशनि आर्थिक अभाव के कारण उसका इलाज कराने में असमर्थ था जिसके कारण गर्भ में पल रहे दो बच्चों की मौत हो गई। पर पूरी तरह से रोजगार गारंटी का तीन हफतों तक भुगतान न मिलने वाली बात को इसका कारण ठहराया गया था।

मार्च को इस खबर की विस्तृत जानकारी लेने के लिए मैं और सहारा समय के संवाददाता राजेश सिंह क्षत्री मोटर सायकिल पर गोविंदा गांव पहुंचे। उस वक्त दिन के लगभग साढ़े ग्यारह बज रहे थे। मुख्य सड़क से लगा हुआ ग्राम पंचायत भवन है। जब हम वहाँ पहुंचे तो ग्राम पंचायत भवन के साथ बने हुए मंच पर चांपा के एसडीएम सुशील चंद्र श्रीवास्तव,ग्रामीण यात्रिंकी विभाग के कार्यपालन यंत्री पी। के। गुप्ता,बम्हनीडीह जनपद की सीईओ वंदना गबेल और कुछ अन्य अफसर गांव के ही कुछ ग्रामीणों से बात कर रहे थे। हमने वहां मौजूद अफसरों से रामशनि की आत्महत्या के बारे में चर्चा की। एसडीएम श्रीवास्तव ने कहा कि रामशनि ने निश्चित ही आर्थिक अभाव के कारण आत्महत्या की है। पर रोजगार गारंटी का भुगतान न होना इसका कारण नहीं है। उन्होंने गांववालों से बात की है जिसमें यह तथ्य सामने आया है कि पत्नी का इलाज न करा पाने से वह बहुत दुखी था। फिर हमने गांव के सरपंच के बारे में पूछा तो ग्रामीणों ने बताया कि यहाँ महिला सरपंच है, ग्राम पंचायत का अधिकतर कामकाज उसका पति रामसहाय सोनवानी ही देखता है। वह कहाँ मिलेगा, पूछने पर गांववालों ने बताया कि वह सामने पान दुकान पर बैठा हुआ है।

हम दोनों मंच से उठे और पान दुकान पर पहुंचे। उसे अपना परिचय देने के बाद हमने रामशनि के संबंध में बात की। उसने भी यह कहा कि तीन हफतों की मजदूरी का पैसा नहीं मिलने से वह परेशान था,आत्महत्या के एक दिन पहले ही वह उससे मिला था और पैसे मांगे,रामसहाय ने पैसे नहीं होने की बात कही तब उसने आक्रोश में कहा था कि वह सरपंच को मार डालेगा या खुदकुशी कर लेगा। दूसरे दिन सुबह उसने कीटनाशक पीकर जान दे दी। हमने रामशनि के परिजनों से मिलने की बात कही तो रामसहाय ने कहा कि अभी कुछ देर पहले ही उसके परिवार के लोग अस्थि फूल चुनने के बाद तालाब से लौटे हैं,एकाध घंटे बाद ही मिलना ठीक रहेगा। इसी बीच एसडीएम व अन्य अफसर मंच से उतर कर अपने चार पहिया वाहनों में वापस हो गए।

हम वहीं एक घंटा इतजार करते रहे। एक घंटे के बाद हम तीनों एक ही मोटर सायकल पर बैठकर रामशनि के घर पहुंचे। रामशनि का घर ग्राम पंचायत से लगभग आधा किमी। दूर था। जब हम लोग वहाँ पहुंचे तब उसके परिवार के लोग व कुछ रिश्तेदार घर के अंदर भोजन करते दिखे,हम तीनों पड़ोस के एक मकान के बरामदे में बैठकर इंतजार करने लगे। लगभग पंद्रह मिनट बाद रामशनि के पिता श्यामलाल पटेल ने हमसे बात की। उन्होंने बताया कि रामशनि के पास कमाई का कोई जरिया नहीं था। पिछले साल ही उसकी शादी हुई थी तब उसके पिता ने ही सारा खर्च उठाया था। उसकी पत्नी अनिता और वह मजदूरी करके गुजर-बसर करते थे। कुछ माह पहले ही उन्होंने बँटवारा कर लिया था। इस बार खेती से उसे चार बोरा धान मिला था जिसे वह आर्थिक अभाव के कारण बेचने की बात करता तो पत्नी व उसकी मां ने मना कर दिया। पैसों के अभाव में वह परेशान रहा करता था। कई लोगों से कर्ज ले लिया था,इसलिए पत्नी के इलाज के लिए उसे कहीं से पैसा नहीं मिला। गांव में ही रोजगार गारंटी योजना के तहत नए तालाब निर्माण में उसने कुछ दिन काम किया था,जिसका भुगतान अब तक किसी को नहीं मिला है। दो हफतों का भुगतान पहले मिला था,उसके बाद पैसा नहीं मिला। बताते वक्त श्यामलाल की आंखों में आंसू आ गए। उसके बाद हम वहाँ से लौटे। रामसहाय को ग्राम पंचायत भवन के पास छोड़कर वापस लौट गए। लौटते वक्त रामसहाय ने कहा कि अफसर उसे जेल भेजने की धमकी दे रहे थे। पर वे ग्रामीणों की गालियां खाने से अच्छा है कि पद से हटा दिया जाए या भले ही जेल भेज दिया जाए। इसके बाद लौटते वक्त बम्हनीडीह जनपद में एसडीएम की गाड़ी खड़ी देखकर हम उनसे मिलने रूक गए।

जनपद कार्यालय में एसडीएम श्रीवास्तव,सीईओ वंदना गबेल बैठे हुए थे तथा रोजगार गारंटी के मस्टररोल की जांच कर रहे थे। मैंने और राजेश ने भी वहाँ रखे मस्टर रोल को लगभग 40 मिनट तक देखा, कि आखिर रामशनि को कितने दिन की मजदूरी का भुगतान मिलना बाकी था। पांच हफतों के मस्टररोल देखने के बाद पाया कि पहले व दूसरे हफते के काम का भुगतान उसे मिल चुका था। तीसरे हप्ते में उसने 4 दिन व उसकी पत्नी अनिता ने 6 दिन मजदूरी की थी जिसका कुल भुगतान 690 रूपए उन्हें नहीं मिला था। चौथे व पांचवें हप्ते के मस्टररोल में उनका कहीं नाम नहीं था। गोविंदा का सचिव दिलहरण केंवट भी वहीं मौजूद था। उससे इस संबंध में बात की गई तो उसने बताया कि 5 मार्च को तीन हप्तों के मस्टररोल जमा किए थे। और उसी दिन रामशनि ने आत्महत्या कर ली थी। रोजगार गारंटी का मूल्यांकन करने वाले उप-अभियंता भी हड़ताल पर रहे जिसके कारण कार्य का मूल्यांकन नहीं हो पाया। ग्रामीणों और अफसरों से एक और बात पता चला कि रोजगार गारंटी में नए तालाब की प्रशासकीय स्वीकृति से ज्यादा का काम कराया गया है और इसके भुगतान को लेकर विवाद बना हुआ है।

रामशनि की मौत आर्थिक अभाव के कारण ही हुई है, पत्नी का इलाज न करा पाने से वह काफी दुखी था और उसके दो बच्चे जन्म से पहले ही काल कवलित हो गए थे। पर इससे सिर्फ रोजगार गारंटी के भुगतान न होने को कारण ठहराना उचित नहीं है। गोविन्दा गांव के रामशनि की आत्महत्या के जिम्मेदारों पर पूरी जांच पड़ताल के विश्लेषण के बाद कार्रवाई होना भी जरुरी है।

रतन जैसवानी

जांजगीर-चाम्पा,१४ मार्च। नक़ल के लिए बदनाम जिले में बेकाबू हो रही स्थिति पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन व पुलिस को आखिरकर सख्त रवैया अपनाना ही पड़ा,बीते दो दिनों में लगभग १०५ लोगों के खिलाफ नक़ल कराने के आरोप में प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई,प्रभारी कलेक्टर एस के चाँद व पुलिस अधीक्षक विवेकानन्द ने कई संवेदनशील केन्द्रों पर छापा मार कर नक़ल कराने वालों को पकडा,जिला शिक्षा अधिकारी आनंद दासगुप्ता ने भी सख्त रवैया अपनाते हुए कई नकाल्चियों को पकडा,प्रशासन व पुलिस के इस कार्रवाई के बाद नकाल्चियों तथा नक़ल कराने वालों में दहशत है,जिले में बेलगाम होती जा रही शिक्षा प्रणाली पर अंकुश लगाने के लिए यह जरुरी था कि सख्त कदम उठाया जाये,जैजैपुर के किकिरदा परीक्षा केन्द्र में पुलिस बल कि उपस्थिति में परीक्षा हुई पुलिस अधीक्षक ने खुद ही वहां पहुँच कर छापा मार कार्रवाई की बहरहाल बोर्ड परीक्षा अन्तिम चरण में है और प्रशासन की कार्रवाई सख्त हो चली है। नकल

रोकने वाले उड़नदस्ते को जांजगीर-चांपा में 3 विद्यार्थी नकल मारते हुए मिले। बस्तर और कोरिया जिलों के उड़नदस्तों ने दो-दो अफसरों को चिट मारते हुए पकड़ा और नकल का केस बना दिया। जांजगीर जिले में माशिमं के चेयरमैन बीकेएस रे ने नकलचियों को खुद पकड़ा।


चेयरमैन ने जांजगीर-चांपा जिले में डेरा डाल दिया है। पिछले साल की परीक्षाओं में इसी जिले से सबसे ज्यादा (1400) नकलची पकड़े गए थे, इसलिए उन्होंने ऐसा किया। वे महत्वपूर्ण परचों के दौरान वहीं जमे रहेंगे। जांजगीर-चांपा में उड़नदस्तों ने आज श्री रे के नेतृत्व में ही छापे मारे।

खबर एक्सप्रेस : रतन जैसवानी

खबर एक्‍सप्रेस आपको कैसा लगा ?

Powered by Blogger.

widgets

Video Post

About Me

My Photo
व्‍यंग्‍य-बाण
दैनिक छत्‍तीसगढ में ब्‍यूरो चीफ जिला जांजगीर-चांपा
View my complete profile

Followers